विवेकानंद के विचार युवा लोगों के लिए | Vivekananda Ke Vichar for Young People |

Vivekanand Ke Vichar:

युवाओं के लिए स्वामी Vivekanand Ke Vichar जो आपके जीवन की दिशा को बदल सकते हैं| स्वामी विवेकानंद के जीवन और विचारों से व्यक्ति बहुत कुछ सीख सकता है। आज के इस आधुनिक युग में प्रेरणा का एक ऐसा स्रोत हैं| महान दार्शनिक Swami Vivekananda Thought: स्वामी विवेकानंद युवाओं के लिए एक प्रेरणा के रूप में हैं

ये आज के युवाओं के लिए मार्गदर्शक शब्द हैं ताकि वे अपने भविष्य को उसी के अनुसार आकार दे सकें।

विचार:

हम वही हैं जो हमारे विचारों ने हमें बनाया है, इसलिए हमें इस बारे में ध्यान रखना चाहिय कि हम क्या सोचते हैं। शब्द मायने नहीं रखते विचार ज्यादा महत्व रखते है | और वे दूर तक साथ रहते हैं।

एकाग्रता:

मन की शक्तियों की एकाग्रता से ही संसार का सारा ज्ञान कैसे प्राप्त हुआ है | दुनिया अपने रहस्य को छोड़ने के लिए तैयार है यदि हम केवल यह जानते हैं कि कैसे ज्ञान के दरवाजे को खटखटाना है। यह ताकत और बल एकाग्रता के माध्यम से आते हैं। मानव मन की शक्ति की कोई सीमा नहीं है। जितना अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है, उतनी ही शक्ति को एक बिंदु पर सहन करने के लिए लाया जाता है। यही रहस्य है।

Commitment (प्रतिबद्धता)

लक्ष्यों में से सबसे सरल भी प्राप्त करने के लिए हमें यह सीखना होगा कि पहले कैसे comitted रहे । यदि आप पर्याप्त रूप से प्रतिबद्ध हैं तो यह आपका जीवन बदल देगा | यहां तक कि एक मूर्ख एक कार्य को पूरा कर सकता है जो उसके दिल के परे हो | लेकिन बुद्धिमान वह हैं जो हर काम को एक में बदल सकते हैं जो उनके दिल के अनुकूल हो।

Goal - लक्ष्य

एक विचार लीजिये। उस एक विचार को अपना जीवन बना लो। इसके बारे में सोचो, इसका सपना देखो। उस विचार पर जियो। मस्तिष्क, मांसपेशियों, नसों और आपके शरीर के प्रत्येक भाग को उस विचार से भरा होने दें; और बस हर दूसरे विचार को अकेला छोड़ दें। यह "सफलता" का तरीका है। और इस तरह महान आध्यात्मिक दिग्गज पैदा होते हैं। अन्य केवल बात करने वाली मशीन हैं।

Work - काम

प्रत्येक कर्तव्य पवित्र है, और कर्तव्य के प्रति समर्पण ईश्वर की उपासना का सर्वोच्च स्वरूप है। जब आप कोई काम कर रहे हों, तो कुछ भी परे न सोचें। इसे पूजा के रूप में, सबसे अधिक पूजा के रूप में करें, और अपना पूरा जीवन उसी समय के लिए समर्पित कर दें।

Action - कार्य

हम जो हैं, और जो कुछ भी हम चाहते हैं, उसके लिए हम जिम्मेदार हैं। हमारे पास खुद को बनाने की शक्ति है। यदि हम अब अपने स्वयं के पिछले कार्यों का परिणाम हो गए हैं, तो यह निश्चित रूप से इस प्रकार है कि हम भविष्य में जो कुछ भी करना चाहते हैं, वह हमारे वर्तमान कार्यों द्वारा निर्मित किया जा सकता है। इसलिए हमें यह जानना होगा कि कैसे कार्य करना है।

Character - चरित्र

न पैसा देता है, न नाम, न शोहरत, न ही सीख

यह CHARACTER ही है जो कठिनाइयों की दीवारों के में दरार कर सकता है।

 

Be Fearless - भय

किसी चीज से मत डरो। आप अद्भुत काम करेंगे। जिस क्षण तुम भयभीत हो जाते हो तुम कोई नहीं हो। यह डर ही है जो दुनिया में दुख का बड़ा कारण है। यह डर ही सभी अंधविश्वासों में से सबसे बड़ा है। यह भय है जो हमारे संकटों का कारण है, और यह निडरता है जो एक पल में भी स्वर्ग लाती है। इसलिए - - उठो, जागो और तब तक रुको मत जब तक लक्ष्य पूरा न हो जाए ’। अगर तुम सोचते हो कि अनंत शक्ति, अनंत ज्ञान, और अदम्य ऊर्जा आपके भीतर है, और यदि आप उस शक्ति को बाहर ला सकते हैं, तो आप भी मेरे जैसे हो सकते हैं।

Future - भविष्य

आप जितनी ताकत और सक्सेस चाहते हैं, वह सब आपके भीतर है। इसलिए अपना भविष्य खुद बनाएं। अनंत भविष्य आपके सामने है| अच्छे विचार और अच्छे कर्म हमेशा और हमेशा के लिए आपका बचाव करने के लिए सौ हजार स्वर्गदूतों की शक्ति के साथ तैयार हैं।

Act Now - अभी करो!

उठो, और अपने कंधों को पहिया पर रखो - यह जीवन कब तक है? जैसे-जैसे आप इस दुनिया में आए हैं, पीछे कुछ निशान छोड़ते हैं। अन्यथा, आप और पेड़ों और पत्थरों के बीच अंतर कहां है? वे भी अस्तित्व में आते हैं, सड़ जाते हैं और मर जाते हैं। पृथ्वी का आनंद 'हीरोज' द्वारा लिया गया है। यह अमोघ सत्य है। नायक बनें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ