क्षमा करने वाला सुख की नींद सोता है | Inspiring Short Story |


यह एक वॉशरमैन की कहानी है जो नदी के पास पत्थर पर कपड़े धोती है। एक दिन एक भिक्षु उस पत्थर पर बैठता है। जब वॉशरमैन ने उस जगह को छोड़ने के लिए कहा, भिक्षु नहीं सुनता और उसे जवाब नहीं देता है। उनके बीच युद्ध शुरू हो गया है। एक व्यक्ति दूर से इन सभी चीजों को देख रहा था। वह साधु के नजदीक आया और कहा, महाराज ने आपको बहुत चोट नहीं पहुंचाई, उसने आपको बहुत मारा। महाराज ने कहा, तुम उस समय क्यों नहीं आए? उस व्यक्ति ने कहा, जब आप दोनों के बीच युद्ध चल रहा था, उस समय वह यह तय करने में सक्षम नहीं था कि धोबी कौन है और साधु कौन है?

हिंदी में क्षमा पर यह बहुत ही छोटी कहानी हमारे जीवन में क्षमा का महत्व सिखाती है। यह क्षमा की एक बहुत प्रसिद्ध कहानियां है, हर कोई इससे संबंधित निम्नलिखित महत्वपूर्ण तथ्यों को लेता है।
1. दोस्तो, क्रोध में लिया decesion अक्सर गलत एक साबित होता है, तो हम अपने आप को नियंत्रित करने के लिए की जरूरत है।
2. क्षमा करके, हमारी गरिमा और सम्मान उस व्यक्ति की आंखों में बड़ जाता है।
3. एक क्रोधित व्यक्ति हमेशा खुद को चोट पहुंचाता है।
4. क्रोध में, अक्सर वे काम हो जाते है , जिसके द्वारा हम दूसरों को और खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं, साथ में हम लोगों के दिलों में घृणा पैदा करते हैं।
5. जब भी आप किसी के साथ नाराज हो जाते हैं या नाराज होते हैं, तो हमें अपने मस्तिष्क और दिमाग को शांत रखना चाहिए (नियंत्रण करना सीखना) या हम वहां से कहीं और स्थानांतरित हो जाते हैं।

विश्व की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली प्रेरणादायक हिंदी कहानियां| प्रेरक कहानियां सकारात्मक विचार विकसित करने के लिए सर्वोत्तम हैं जो हम सभी को प्रेरणादायक देते हैं। रिचा सच्ची फिल्में हिंदी में प्रेरणादायक कहानियां जो हिंदी में एक सबक सिखाती हैं  पोस्ट करती हैं।

To subscribe our Youtube Channel: https://goo.gl/g19ZAM
Follow us on Youtube: https://www.youtube.com/richatruefilms
Follow us on Blogs: https://richatruefilms.blogspot.com

► प्रेरणादायक लघु कहानियां: https://goo.gl/ZREewd