रानी दुर्गावती | भारत की महान वीरांगनाएँ |


रानी दुर्गावती | भारत की महान वीरांगनाएँ  | रानी दुर्गवती महाराणा प्रताप के बाद मुस्लिम आक्रमणकारियों के खिलाफ भारत की ध्वज लहराई , भारत की सबसे बड़ी महिला योद्धाओं में से एक है। रानी दुर्गावती ने मुगल बदशा अकबर की बड़ी सेना को दो बार हराया लेकिन दुर्भाग्य से अचानक हमले और लालची लोगों की आंतरिक समस्या के कारण अकबर सेना के साथ तीसरे युद्ध में हार गई।

रानी दुर्गावती 1550 से 1564 तक गोंडवाना की शासक रानी थीं। उनका जन्म चंदेल राजा केरत राय के परिवार में हुआ था। उनका जन्म कलिनजर (बांदा, उत्तर प्रदेश) के किले में हुआ था। रानी दुर्गावती की उपलब्धियों ने साहस और संरक्षण की अपनी पैतृक परंपरा की महिमा को और बढ़ाया।

1542 में, उनकी शादी गोंड राजवंश के राजा संग्राम शाह के सबसे बड़े पुत्र दलपत शाह से हुई थी। इस विवाह के कारण चंदेल और राजगंद राजवंशों का सहयोग किया गया था। इसके परिणामस्वरूप शेर शाह सूरी के मुस्लिम आक्रमण के समय केरत राय ने गोंड की मदद प्राप्त की।

भारत का इतिहास महिला योद्धाओं की अद्भुत बहादुरी और बलिदान से भरा है। देशभक्ति के कारण, इन महिला योद्धाओं ने न केवल दुश्मनों के खिलाफ तलवार उठाई बल्कि धोखाधड़ी करने वालों को भी माफ नहीं किया। ऐसी ही थीं भारत की महान वीरांगनाएँ।  महिला अबला किसने बनाई? क्या पूरे समाज को दोषी ठहराया जाना चाहिए? नहीं, महिला अपने वर्तमान पतन के लिए ज़िम्मेदार है।
#महानवीरांगनाएँ
रिचा सच्ची फिल्में हिंदी में विभिन्न विषयों पर वीडियो पोस्ट करती हैं।
To subscribe our Youtube Channel: https://goo.gl/g19ZAM
Follow us on Youtube: https://www.youtube.com/richatruefilms
Follow us on Blogs: https://richatruefilms.blogspot.com

► भारत की महान वीरांगनाएँ : https://goo.gl/KjohxA

अधिक वीडियो देखें:
► वीरांगना वीरमती: https://youtu.be/yeTlskasKd8