क्या जीवन जीना भी एक कला है | जीवन जीने की कला |

क्या जीवन जीना भी एक कला है





जिंदगी जीना भी एक महत्वपूर्ण विद्या है? जीवन अमूल्य है| जीवन एक यात्रा है| इसे सफलतापूर्वाक जीना भी एक कला है| जीवन लक्ष्य की पूर्ती कैसे करे | इस तथ्य को द्रस्टी में रखकर चार आश्रम की क्रमबद्ध वयवस्था की गयी थी |
एक ही काम में अपना सार समय खर्च कर देना उचित नहीं है | हम सभी को अपने जीवन को संतुलित रखना चाहिए | तभी जीवन में सकारात्मक परिवर्तन होगा | महात्मा इमर्सन कहा करते थे, “मुझे नरक में भेज दो, मैं अपने लिए वही स्वर्ग बना लूँगा।

Other videos you might like:

समय का महत्व
आत्मबल क्या है
मुसीबत का सामना कैसे करे
संघर्ष ही जीवन है.
Positive Thinking
Jeevan Me Sakaratmak Soch Rakhe
Fear - Dar Kya Hai In Hindi

TIMESTAMPS:

जीवन लक्ष्य की पूर्ति के महान विज्ञान 1:39
चार आश्रम की क्रमबद्ध व्यवस्था 2:13
यह संसार एक कर्म भूमि 3:20
महात्मा इमर्सन कहा करते थे 3:58
सज्जनता में एक दूसरा गुण 4:48
धन के अलावा अन्य मूल्यवान वस्तु 5:16
जीवन विद्या का यह पहला पाठ 5:57
हमारा सच्चा गौरव 6:51
जीवन विद्या का आवश्यक अंग 8:09
जीवन की व्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण बातें 9:02
कार्यो में पूर्णता लाने का प्रयास करना 11:23

#Artofliving #Inspirational #KnowledgeLifetime

SUMMARY:

·         जिन्दगी जीना भी एक महत्वपूर्ण विद्या हैं।
·         जीवन अमूल्य है ! जीवन एक यात्रा है ! जीवन एक निरंतर कोशिश है ! इसे सफलता पूर्वक जीना भी एक कला है !
·         अनाड़ी ड्राइवर के हाथ में कीमती मोटर दे दी जाय तो उसकी दुर्गति ही होगी। जिन्दगी एक मोटर है, उसे ठीक प्रकार चलाने के लिए उसका चलाना जानना आवश्यक है।
·         प्राचीन काल में हमारे पूर्वज मनीषियों ने जीवन लक्ष्य की पूर्ति के महान विज्ञान का आविष्कार करते हुए इस बात पर बहुत जोर दिया था कि व्यक्ति का लौकिक जीवन पूर्ण रीति से सुव्यवस्थित और सुसंस्कृत हो।
·         इस तथ्य को दृष्टि में रखते हुए चार आश्रम की क्रमबद्ध व्यवस्था की गई थी। ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ और संन्यास है।
·         लौकिक जीवन में अपनी प्रतिभा का परिचय दिये बिना ही लोग पारलौकिक जीवन की कठिन परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहते है।
·         यह संसार एक कर्म भूमि है, व्यायामशाला है, विद्यालय है जिसमें प्रविष्ट होकर प्राणी अपनी आन्तरिक प्रतिभा को विकसित करता है|
·         महात्मा इमर्सन कहा करते थे, “मुझे नरक में भेज दो, मैं अपने लिए वही स्वर्ग बना लूँगा।” गीली लकड़ी को एक छोटा अंगारा जला नहीं पाता वरन् बुझ जाता है, दुष्टता भी सज्जनता के सामने जाकर हार जाती है।
·         फिर सज्जनता में एक दूसरा गुण भी तो है कि कोई परेशानी आ ही जाय तो उसे बिना सन्तुलन खोये, एक तुच्छ सी बात मानकर हँसते खेलते सहन कर लिया जाता है।
·         लोग धन कमाने में लगे है अपनी क्षमता के अनुरूप कमाते और खर्चते भी है। पर यह भूलते रहते है कि अन्य मूल्यवान वस्तुऐं, जो धन से भी अधिक उपयोगी है|
·         धन कमाने की तरह यह सब बातें भी उतनी ही आवश्यक है। केवल एक ही काम में सारा समय और मनोयोग खर्च कर देना उचित नहीं वरन् सर्वतोमुखी उत्कर्ष की आवश्यकता है। जिस प्रकार केवल घी खाने से ही स्वास्थ्य नहीं सध सकता, उसके लिए अन्न, शाक, लवण आदि से सम्मिश्रित सन्तुलित भोजन चाहिए इसी प्रकार हमारे उपार्जन भी सर्वतोमुखी-सन्तुलित होने चाहिए। जीवन विद्या का यह पहला पाठ है।
·         गौरव की, प्रतिष्ठा की, बड़प्पन की, सम्मान की सब कोई इच्छा करते है। पर कितने लोग हैं, जिनने यह सीखा हो कि अपना आदर्श एवं दृष्टिकोण महान रखने पर ही सच्ची और स्थिर प्रतिष्ठा प्राप्त हो सकती है।
·         अपनी आदतों का सुधार, स्वभाव का निर्माण, दृष्टिकोण का परिष्कार करना जीवन विद्या का आवश्यक अंग है।
·         वचन का पालन, समय की पाबन्दी, नियमित दिनचर्या, शिष्टाचार, आहार विहार की नियमितता, सफाई व्यवस्था आदि कितनी ही बातें ऐसी है जो सामान्य प्रतीत होते हुए भी जीवन की सुव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
·         सन्तुलित जीवन व्यक्ति को स्वस्थ विकास की ओर ले जाता है। और ऐसे ही सुविकसित व्यक्तियों का समाज किसी राष्ट्र को गौरवशाली बनाता है।
·         समस्याओं को ऊपर-ऊपर से सुलझाने से काम न चलेगा वरन् भूल कारण का समाधान करना पड़ेगा |
·         जिस प्रकार प्यानो बजाने वाला हर सुर का ध्यान रखता है कि उसमें से हर सुर संगीत बनकर निकले। उसी प्रकार भविष्य को बनाने वाले मनुष्य अपनी जिंदगी के अंदर हर सुर का ध्यान रखते हैं।
·         हमें अपने कार्यो में पूर्णता लाने का प्रयास करना चाहिए । उदाहरण के लिए यदि झाडू लगाएं, तो कहीं गंदगी नहीं रहनी चाहिए । यदि भोजन करें, तो बैठकर इत्मीनान के साथ करें । यदि बात कहें, तो पूरी स्पष्टता के साथ कहें । नींद लें, तो चिंतामुक्त होकर गहरी नींद लें । ऐसा करने पर आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन होगा ।

Knowledge Lifetime - Inspirational Video in Hindi.
Subscribe to Knowledge lifetime: https://bit.ly/372jJ9F
----------------------------------------------------------------------------------------
Our Social Media:
Knowledge lifetime Youtube: https://www.Youtube.com/Knowledgelifetime
----------------------------------------------------------------------------------------