शरद पूर्णिमा का वैज्ञानिक महत्व

Sharad Purnima Ka Mahatva: शरद पूर्णिमा का वैज्ञानिक महत्व क्या है? Sharad Purnima रात चंद्रमा से बढ़ जाती है औषधियों की ताकत बाद जाती है | शरद पूर्णिमा के दिन चांद की किरणें धरती पर अमृतवर्षा करती हैं।



SUMMARY:
चंद्रमा हमारे मन का प्रतीक है। हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन माह की शुरुआत से कार्तिक महीने के अंत तक शरद ऋतु रहती है। शरद ऋतु में 2 पूर्णिमा पड़ती है। इनमें अश्विन माह की पूर्णिमा महत्वपूर्ण मानी गई हैं। इसी पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहा जाता है। बंगाल में शरद पूर्णिमा को कोजागोरी लक्ष्मी पूजा कहते हैं। महाराष्ट्र में कोजागरी पूजा कहते हैं और गुजरात में शरद पूनम। इस दिन चांद धरती के सबसे निकट होता है इसलिए शरीर और मन दोनों को शीतलता प्रदान करता है। इसका चिकित्सकीय महत्व भी है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह पर्व पुरे भारतवर्ष में हर्षोउल्लास से मनाया जाता है |
श्रीमद्भागवत के अनुसार
श्रीमद्भागवत महापुराण के अनुसार चन्द्रमा को औषधि का देवता माना जाता है। इस दिन चांद अपनी 16 कलाओं से पूर्ण होता है| शरद पूर्णिमा के दिन चांद की किरणें धरती पर अमृतवर्षा करती हैं।
शरद पूर्णिमा का वैज्ञानिक महत्व
एक अध्ययन के अनुसार शरद पूर्णिमा पर औषधियों की स्पंदन क्षमता अधिक होती है। यानी औषधियों का प्रभाव बढ़ जाता है रसाकर्षण के कारण जब अंदर का पदार्थ सांद्र होने लगता है, तब रिक्तिकाओं से विशेष प्रकार की ध्वनि उत्पन्न होती है। लंकाधिपति रावण शरद पूर्णिमा की रात किरणों को दर्पण के माध्यम से अपनी नाभि पर ग्रहण करता था। इस प्रक्रिया से उसे पुनर्योवन शक्ति प्राप्त होती थी।
शरद पूर्णिमा के दिन खीर क्यों बनाई जाती है?
वैज्ञानिकों के अनुसार दूध में लैक्टिक अम्ल और अमृत तत्व होता है। यह तत्व किरणों से अधिक मात्रा में शक्ति का शोषण करता है। चावल में स्टार्च होने के कारण यह प्रक्रिया और भी आसान हो जाती है। इसी कारण ऋषि-मुनियों ने शरद पूर्णिमा की रात्रि में खीर खुले आसमान में रखने का विधान किया है और इस खीर का सेवन सेहत के लिए महत्वपूर्ण बताया है। इससे पुनर्योवन शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह परंपरा विज्ञान पर आधारित है।

Other Video You May Like
शिवलिंग का आध्यात्मिक रहस्य क्या है? https://youtu.be/Kzvyr9V-Ays
Shiv Ke Neelkanth Ka Rahasya https://youtu.be/E3IYjCsVMW0
भगवान शिव का वाहन बैल  https://youtu.be/NyC1Cjqg-JY

Subscribe to Knowledge lifetime: https://bit.ly/372jJ9F
----------------------------------------------------------------------------------------
Knowledge lifetime Youtube: https://www.Youtube.com/Knowledgelifetime
----------------------------------------------------------------------------------------
For more videos and articles visit:
https://www.knowledgelifetime.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ