Madhur Vani Ka Mahatva In Hindi

Madhur Vani Ka Mahatva: मधुर वाणी का महत्व. हर व्यक्ति को बोलने का अधिकार है। हमारी वाणी जितनी मधुर होगी हम उतने ही सबके प्रिय होंगे। मधुर बोलने की आदत डालेंगे तो दूसरे लोग आपके साथ भी करीब- करीब उसी तरह पेश आयेंगे। मधुर वाणी का महत्व वाणी मनुष्य को ईश्वर की अनुपम देन है।



SUMMARY:
मधुर बोलने की आदत डालेंगे तो दूसरे लोग आपके साथ भी करीब- करीब उसी तरह पेश आयेंगे। कहते हैं कि अपनी इज्जत अपने हाथ है। जब भलमनसाहत, नम्रता, मधुरता और प्रतिष्ठा पूर्ण शब्दावली दूसरों के साथ प्रयोग करेंगे तो विश्वास रखिये, वैसा ही मधुर बर्ताव आपके साथ भी होगा।

क्या आपने सोचा है कि, क्या बेचारा कौआ किसी का कुछ लेता है यदि नहीं तो फिर लोग उसे आराम से अपने घरों की छतों पर, मेंरों पर, क्यों नहीं बैठने देते? इसके विपरीत कोयल समाज को क्या देती है? समाज उसकी वाणी को शुभ और दर्शनों को प्रिय क्यों समझता है? मधुर वाणी से मनुष्य, पशु-पक्षी भी प्रिय बन सकते हैं। यह वह रसायन है जिससे लोहा भी सोना बन जाता है, यह वह औषधि है, जिससे मानव हृदय के समस्त विकार दूर हो जाते हैं, यह वह वशीकरण मन्त्र है, जिससे आप दूसरों के हृदय में बैठ जाते हैं, यह वह बाण है, जिससे मनुष्य के हृदय में घाव नहीं होता, अपितु स्नेह की मधुर व्यथा उत्पन्न हो जाती है। यह वह अमृत है, जिससे मृत-प्राणी में भी जीवन का संचार हो उठता है।

यह दुनियाँ दर्पण के समान है, हर एक को अपना ही मुँह सामने खड़ा हुआ दिखाई पड़ता है। दुनियाँ की वाणी कुए की प्रतिध्वनि के समान है। पक्के कुए की मुंडेर पर खड़े होकर जैसे शब्द बोलेंगे, कुए से वैसे ही शब्द प्रतिध्वनि होकर लौट आयेंगे।
जबान से मीठा बोलेंगे तो कान से मीठा सुनेंगे। 'इस हाथ दे' उस हाथ ले' का सीधा सौदा दुनियाँ के बाजार में बिका करता है। इस खेत में अपने बोये बीज अनेक गुने होकर उग जाते हैं।

तुलसीदास ने लिखा है कि मीठे वचन बोलने से केवल श्रोता को ही आनन्द नहीं आता, बल्कि वक्ता की आत्मा भी आनन्द का अनुभव करती है।
समाज में जिन महापुरुषों ने उच्च पद और उच्च प्रतिष्ठा प्राप्त की है, वे सभी बड़े मृदु-भाषी हुए हैं। इसीलिये समाज आज भी उनका कीर्ति गान करते हुए नहीं थकता।

यदि आप इस तरह भाषण करते हैं, जो, दूसरों को आदर सूचक प्रतीत हो तो विश्वास रखिये, आप भी अपने लिए वैसा ही व्यवहार पायेंगे, जिसमें आदर- भाव की पर्याप्त मात्रा होगी। व्यवहार के साथ आचरण का भी सम्बन्ध हैं।
केवल वाणी नहीं, आचरण में भी नम्रता, सृजनता और शिष्टता का सम्मिश्रण होना चाहिए। यथास्थान बिठाना, स्वागत करना, मिलने की प्रसन्नता प्रकट करना, शिष्टाचार और सभ्यता का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।
हँसी- मजाक का स्वभाव अच्छा है, पर उसमें ऐसी उद्दण्डता, उच्छृंखलता न होनी चाहिए, जो दूसरों को अपमानित करे, उनके ऊपर ऐसा प्रभाव डाले कि मुझे तिरस्कृत किया जा रहा है।

ईमानदारी से चलने और मधुर भाषण एवं शिष्ट व्यवहार के आधार पर आत्म सम्मान का तीन चौथाई प्रश्न हल हो जाता है। जब अपनी ओर से बेईमानी या असभ्य व्यवहार का आरम्भ नहीं किया जाता तो संघर्ष के अवसर प्रायः बहुत कम आते हैं। बदले के रूप में जो झगडे़ उठ खड़े होते हैं, उनकी मधुर व्यवहार के कारण जड़ ही कट जाती है। कहते हैं कि एक हाथ से ताली नहीं बजती, अपना पक्ष यदि स्वच्छ हो तो विपक्षी की झगडा़लू वृत्ति भी शान्त हो जाती है। ईंधन न मिलने पर अग्नि अपने आप बुझ जाती है।
इसी प्रकार से लोग यदि बुरे स्वभाव के हों तो भी अपनी सृजनता के कारण उन्हें अनुचित व्यवहार करने का न तो अवसर मिलता है और न साहस होता है। इस प्रकार सत्तर- अस्सी प्रतिशत वे अवसर टल जाते हैं जिनमें पड़कर मनुष्य प्रायः अपमानित हुआ करता है।

जीवन और जगत् को सुखी और शान्त बनाने के लिये मधुर वाणी से अधिक लाभदायक वस्तु और क्या हो सकती है। कहने का तात्पर्य यह है कि मनुष्य को जीवन में उन्नत बनने के लिये मधुर भाषण की बड़ी आवश्यकता है। मधुर वाणी से शत्रुओं को भी मित्र बनाया जा सकता है और कटु वचनों से मित्र भी शत्रु बन जाते हैं। इसलिये सदैव मधुर वाणी का प्रयोग करें जिससे चारों तरफ प्रेम की धारा बहे नफरत की नही।

Knowledge Lifetime is a dedicated Channel for Inspirational Video in Hindi.
Subscribe to Knowledge lifetime: https://bit.ly/372jJ9F
----------------------------------------------------------------------------------------
Knowledge lifetime Youtube: https://www.Youtube.com/Knowledgelifetime
----------------------------------------------------------------------------------------
For more videos and articles visit:
https://www.knowledgelifetime.com

#मधुरवाणी #madhurvani #knowledgelifetime

Other Videos You Might Like:
कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए
https://youtu.be/t32pX7QXn4s
Buddhiman Logo Ki Pehchan
https://youtu.be/hizvWPLfT_A
बुद्धिमान लोग क्या करते है
https://youtu.be/DvGQEaWLVx0

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ