असफलता ही इंसान को सफल बनाने में सहायक है ~ Failure is the only way to make a Person Successful ~ Motivation Hindi

 

साथियों इस संसार की हर वस्तु में अच्छाई के साथ−साथ कुछ बुराई भी मिली होती है। सफलता और असफलता के बारे में यही बात लागू होती है। यों तो आमतौर से हर आदमी सफलता प्राप्त करना चाहता है और उसे प्राप्त कर प्रसन्न होता है। परन्तु असफल हो जाने पर हानि एवं खिन्नता अनुभव होती है। यह स्वाभाविक भी है, क्योंकि इच्छापूर्ति में सुख और उसमें पड़ी हुई बाधा को दुःख माना गया है।

.

मेरे भाई असफल हो जाने का मतलब यह नहीं की जिंदगी ही ख़त्म हो गयी है | एक छटे बच्चे को देखो कितनी बार गिरता है और फिर चलना शुरू कर देता है | उठो रोना छोड़ो दुबारा कोशिश करो | जीवन इसी का नाम है | छोटी-छोटी बातों में निराश मत हो | जब तुम असफल होते हो तब तुम्हें इसका कुछ न कुछ लाभ मिलता ही है |


मित्रों असफलता हमें अपनी भूलों पर विचार करने का मौका देती है और यह सिखाती है कि हम जहाँ गलती कर रहे हैं, वहाँ और अधिक ध्यान देने की जरूरत है | उसमें और सुधार करने की आवश्यकता है। दोस्तों असावधानी बरतने और अधूरे मन से काम करने पर आमतौर से सब काम बिगड़ते हैं। जो इंसान श्रम से जी चुराता है, जो हमेशा आलस में रहता है, जो समय-कुसमय का ध्यान नहीं रखता है, ऐसे इंसान के जीवन में असफलता की संभावना बढ़ जाती है। मेरे भाई इन बातों को अपने जिंदगी से निकल ही दो अच्छा है | और एक और है कि कटु स्वभाव और अशिष्ट व्यवहार से भी दूसरे लोग चिढ़ते और असहयोगी बनते हैं, ऐसी दशा में भी अपनी इच्छापूर्ति के मार्ग में बाधा उत्पन्न होती है ।

मेरे भाई जब तुम किसी काम में असफल हो जाओ तो इसका दोष दूसरों पर मत डालों | अपनी बुद्धि से जरा विचार करों की मैंने कहाँ-कहाँ पर गलती की है ? मेरी कहाँ-कहाँ पर कमी रह गयी है ? और उसे सुधारने के लिए में क्या-क्या कर सकता हूँ ?

जिस प्रकार एक ऊधम मचाने वाले और बताया हुआ काम न करने पर वाले, बच्चे को धमका देने पर वह रुकता, सोचता और बदलता है, उसी प्रकार असफलतारुपी दैवी की फटकार पड़ने पर मनुष्य को यह भी सोचना पड़ता है कि उसके लिए क्या करना उचित और क्या करना अनुचित था। अपनी गतिविधियों को सुधार लेने पर जहाँ बिगड़े काम के बनने की संभावना बढ़ जाती है, वहाँ सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि मनुष्य को अपनी आदतों और गतिविधियों में सुधार करने का अवसर मिलता है। मेरे भाई यह सुधार उस अमुक बिगड़े काम को बनाने में ही सहायक नहीं होता, वरन भविष्य के लिए सफलताओं का एक व्यवस्थित शिक्षण देकर प्रगति का मार्ग भी प्रशस्त कर देता है। इस प्रकार असफलता खेदजनक, कष्टदायक होते हुए भी कटुवादी सहृदय मित्र की तरह कुछ लाभदायक सिद्ध होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ