अवसरों से लाभ उठाना सीखिए ~ Learn to take Advantage of Opportunities.

 Summary:
एक पाश्चात्य विद्वान का कहना है “अवसर के सर के आगे वाले भाग में बाल होते हैं, सर के पीछे वह गंजा होता है। यदि तुम उसे सामने से पकड़ सको, उसके आगे बालों को, तब तो वह तुम्हारे अधिकार में आ जाता है, पर यदि वह किसी प्रकार बचकर निकल गया तो स्वयं जुपिटर भी चाहें तो उसे पकड़ नहीं सकते।” अपने वर्तमान से अधिकाँश मनुष्य संतुष्ट नहीं होते हैं। जो वस्तु अपने अधिकार में होती है उसका महत्व, उसका मूल्य हमारी दृष्टि में अधिक नहीं दीखता।
 
एक उर्दू शायर ने भी कहा है - “गया जो वक्त (समय या अवसर) वह फिर कर नहीं आता, नहीं आता, न पाओगे, न पाओगे, कहीं देखो, कहीं ढूंढ़ो।”
आपको अनेक ऐसे मनुष्य मिलेंगे जो बिना सोचे-समझे यह कह देते हैं कि कुछ लोगो को जो जीवन में सफलतायें मिली वह वे उनकी किस्मत के कारण मिली है।

श्री सैमडल स्माइल्स ने कहा है” जीवन में किसी बड़े फल की प्राप्ति के पीछे इत्तफाक का बहुत थोड़ा हाथ होता है।” अंधे के हाथ बटेर भी कभी लग सकती है। कभी किसी साधारण व्यक्ति को साहसिक कार्य या योजना से भी सफलता मिल सकती है, पर सफलता प्राप्त करने का सर्वसाधारण और जाना पहिचाना मार्ग है केवल लगन, स्थिरता, परिश्रम, उद्देश्य के प्रति आस्था और समझदारी।

साधारण रूप से मनुष्य की बुद्धि तथा प्रवृत्ति तीन प्रकार की हो सकती है।
सोलोमन ने कहा है “बुद्धिमान मनुष्य की आँखें उसके सर में होती हैं किन्तु मूर्ख अंधकार में चलते हैं।”
एक बार जॉनसन ने एक सज्जन से कहा था कि ‘कुछ लोग एक घोड़ागाड़ी में बैठकर उतने थोड़े समय में जितना सीख सकते हैं, उतना कुछ लोग पूरा योरोप घूम कर भी नहीं सीख सकते।’ भला ऐसे आदमी अवसर को क्या पहचानेंगे और उनसे क्या लाभ उठावेंगे।
डिजरेलि का कहना है ‘ जीवन मे मनुष्य के लिए सफ़लता का रहस्य यह है कि अवसर (Opportunity) के लिए हमेशा तैयार खडे रहें, जब अवसर (Opportunity) आये उसे पकड लें ‘।

यदि हम एक कक्षा के समस्त बालकों को समान अवसर दें, तो भी हम देखते हैं कि सभी बालक एक समान लाभ नहीं उठाते या उठा पाते। बाह्य सहायता या इत्तफाक का भी महत्व होता है पर हम इस कहावत न भूलें ‘भगवान उनकी ही सहायता करता है जो अपनी सहायता स्वयं करना जानते हैं।’ अतः आलस्य और कुबुद्धि का त्याग कीजिये। अवसर खोइये मत। उनसे लाभ उठाइये।

अनेक ऐसे आविष्कार हैं जिनके बारे में हम कह सकते हैं कि इत्तफाक से आविष्कर्त्ता उन्हें या गया। पर यदि हम ईमानदारी से गहरे जाकर सोंचे तो स्पष्ट हो जायगा कि इत्तफाक से कुछ नहीं हुआ है।

न्यूटन के पैरों के निकट इत्तफाक से वृक्ष से एक सेब टपक कर गिर पड़ा और न्यूटन ने उसी से गुरुत्वाकर्षण का सिद्धान्त ज्ञान कर लिया। पर न जाने कितनों के सामने ऐसे टूट-टूट कर सेब न गिरे होंगे। पर सभी क्यों नहीं न्यूटन की भी भाँति गुरुत्वाकर्षण का सिद्धान्त ज्ञात कर सके?

लाफान्टेन का उपदेश है कि- दौड़ना फिजूल है, अवसर की घड़ियों का सजग होकर उपयोग करो, तुम्हें सफलता मिलेगी। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ ऐसी घड़ियाँ आती हैं जिन पर उसके भाग्य का बनना और बिगड़ना निर्भर रहता है। यदि मन उस अवसर पर हिचकिचा गया तो समझिए कि सब कुछ चला गया।

नेपोलियन सर्वोत्कृष्ट अनुकूल समय का बड़ा ध्यान रखता था। उसे अपने हाथ से न जाने देकर वह बड़ी शत्रु सेनाओं पर विजय प्राप्त कर लेता था। उसका कहना है कि पाँच मिनटों का मूल्य न समझने के कारण ही आस्ट्रेलियन हार गये।

कल’ शैतान का दूत है। इतिहास साक्षी है कि इस ‘कल पर टालने’ की छुरी ने कितने ही प्रतिभावानों के गले काट डाले हैं। कितनों की योजनाएं अधूरी छुड़वाई हैं। कितने “हाय कुछ न कर पाया।” कहते हुए हाथ मलते रह गये। समय को व्यर्थ न गंवाओ, उत्तम अवसर को मत चूको, जो लाभदायक है उसे आज ही अपनाओ। जो कामकाज हो सकता है उसे कल के लिए मत टालो। उपयोगी अवसर चूक जाने के बाद फिर पछतावा ही रह जाता है।

जिस नौजवान का मन कर्मशील है उस के लिए अवसर ही अवसर है। किसी भी अवसर को आखरी समय पर पकडने के लिए उसे दौडना नही पडता।
जीवन मे फैसला करने का क्षण अत्यन्त छोटा होता है, यदि हम सतर्क रहेंगे तो सफल अवश्य होगें। क्‍योकि सफलता और असफलता के मध्य अन्तर बहुत थोडा होता है और अन्तर करने वाली बात यही है।

एक बार चन्द्रगुप्त ने एक बार चाणक्य से पूछा – “जब हमारे भाग्य पहले से लिखे जा चुके हो तो कोशिश करने से क्या लाभ, जिसपर चाणक्य ने जवाब दिया “क्या पता भाग्य में लिखा हो की कोशिश करने से ही मिलेगा” अर्थात हमे कभी भी भाग्य के भरोसे पर नही बैठना चाहिए जो भी ईश्वर हमे अवसर दिए है उन अवसरों को पहचानते हुए हमेसा आगे बढ़ते रहना चाहिए और जीवन में जो भी मौका आये उसे बेहतर तरीके करने की कोशिश करना चाहिये

Subscribe to Knowledge lifetime: https://bit.ly/372jJ9F
Youtube: https://www.Youtube.com/Knowledgelifetime
https://www.knowledgelifetime.com

Motivation Video Playlist: https://bit.ly/33hQ9w6

Other Video You May Like:
Aap Safalta Prapt Karke Rahoge: https://youtu.be/S8L68wyfvwM
Atmanirbharta: https://youtu.be/2qThpbwWvcU
Fear - Dar Kya Hai In Hindi:
https://youtu.be/WAVc0LE7QjA

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ