नियत दिनचर्या की आवश्यकता क्या है? ~ What is the need for a Scheduled Routine? ~ Motivation Hindi


 दोस्तों एक नियत दिनचर्या की आवश्यकता क्या है? तुम्हें अपनी सुविधा और स्वास्थ्य के नियमों का ध्यान रखते हुए अपनी एक नियत दिनचर्या बना लेनी चाहिए और फिर दृढ़तापूर्वक उसी पर चलते रहना चाहिए।

.


समय का विभाजन यदि ठीक प्रकार किया जाय और उस कार्यक्रम का कड़ाई के साथ पालन किया जाता रहे तो आलस्य और प्रमाद में यों ही बर्बाद होते रहने वाला बहुत सा समय बच सकता है और उस बचे समय का सुव्यवस्थित उपयोग करके मनुष्य स्वास्थ्य को ही नहीं सुधारता वरन् उन्नति के अनेकों द्वार खोल लेता है। संसार का एक भी उन्नतिशील व्यक्ति ऐसा नहीं हुआ जिसने अपना दैनिक कार्य−क्रम बनाकर समय की बर्बादी को न रोका हो।

आलसी और फूहड़ लोग बहुत धीमी गति से इधर−उधर चहकते हुए, सहज−सहज थोड़े से काम में घण्टों गुजार देते हैं। कुछ लोग एक काम पूरा होने से पहले नया काम शुरू कर देते है और पहले काम को अधूरा ही पड़ा रहने देते हैं। ऐसे लोगों का कोई भी काम पूरा नहीं हो पाता। चाहिये यह कि जो काम समय से किया है उसे ठीक तरह पूरा करके समेट लें तब दूसरा काम आरंभ करें। दस अधूरे काम करने की अपेक्षा दो पूरे काम करना सदा अधिक लाभप्रद सिद्ध होता है। इसलिए हमें एक नियत दिनचर्या की आवश्यकता होती है| जो इंसान अपनी दिनचर्या के अनुसार चलते है वह अपनी सफलता का रास्ता आसान बना लेते है |

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ