जीवन में पाप और पतन को अनुमति कभी न दें ~ Never Allow Sin And Fall In Life ~ Motivation Hindi


 दोस्तों पाप की अवहेलना कभी न करो। क्या आप जानते हो छोटा-सा बिच्छू अपने डंक से तिलमिला देने वाली पीड़ा उत्पन्न कर सकता है। पाप का अपने जीवन में अनुमति देना बिच्छू पालने के समान होता है। मन में पाप प्रलोभनों को पालने से तुम्हारे जीवन में कभी भी भयंकर विपत्ति टूट पड़ने की आशंका बनी रहेगी।

आग की छोटी सी चिनगारी विशाल वन को जलाकर खाक कर देती है। उसी प्रकार पाप प्रवृत्ति की चिनगारी भी तुम्हारे जीवन को बर्बाद कर देती है |अगर तुम ऐसा सोचकर इसकी उपेक्षा करते हो कि यह चिंगारी कार्यान्वित तो होती नहीं है, मन में भीतर छिपी पड़ी है, उससे क्या हानि? तो दोस्तों यह चिंगारी कभी भी विस्फोटक परिणाम प्रस्तुत कर सकती है।

.

धर्म-बन्धनों से बँध हुआ मन ही बड़ी कठिनाई से काबू में रह पाता है। यदि उसे बेलगाम छोड़ दिया जाय तो तोड़-फोड़ के ऐसे विग्रह खड़े कर देगा जो पीछे सम्भालने पर भी न सम्भल सकेंगे। बेलगाम मन पानी के प्रवाह की तरह है, जिसकी सहज गति नीचे की ओर ही होती है। पानी जब भी बहेगा ढलान और निचाई की ओर अपना रास्ता बनायेगा। मेरे भाई मन पर यदि कोई बन्धन न रहे-उसे जिधर भी चाहे चलने की छूट मिल जाय तो फिर निर्बाध गति से वह पतन की ओर ही बढ़ेगा। पतन का परिणाम विनाश के अतिरिक्त अन्य कुछ हो ही नहीं सकता है। हिमालय से उतरते-उतरते गंगा खारे समुद्र में जा मिलती है और उसका निर्मल जल कडुआ, चिपचिपा, गाढ़ा और घिनौना बन जाता है।

इसलिए मेरे भाई पाप का अंकुर जब भी मन में उगा दिखाई पड़े तक उसे तत्काल उखाड़ने का प्रयत्न करना चाहिए। देर तक उसे पलने देने से विषाणुओं की तरह वह इतना बढ़ता और पनपता रहेगा कि सारा जीवन ही उसकी लपेट में आ जाय। दमे के रोग के कीटाणु आरम्भ में थोड़ी ही संख्या में प्रवेश करते हैं, पर पीछे वे पूरे शरीर पर अधिकार कर लेते हैं और प्राण लेकर ही हटते हैं। पाप को थोड़ा भी अनुमति मिलने लगे तो समझना चाहिए कि विनाश की विभीषिका ने अपनी जड़ जमानी आरंभ कर दी और अंधकारमय भविष्य का आधार बन गया।   

मन को गलत मार्ग से रोकना एक बहुत बड़ा पुरुषार्थ है। जो यह कर सका उसके लिए अन्य कठिन कार्यों को कर सकना सरल सिद्ध होगा। तुम घिनौना जीवन न जियो। तुम पतन को सहन न करो। तुम उस दिशा में कदम न बढ़ाओ जिस पर चलते हुए भविष्य में पश्चाताप करना पड़े। तुम श्रेष्ठ जीवन के प्रति आस्था रखो और उसी स्तर की नीति अपनाकर अपनी रीति-नीति का निर्धारण करो। तुम अपने जीवन में धुआं देकर सुलगती हुई आग जैसी घुटन उत्पन्न न करो | बल्कि तुम थोड़े समय प्रकाश और ज्योति देकर बुझ जाने वाली अग्नि की तरह अपना जीवन बनाओ। तुम अपने लिए पतन और दूसरों के लिए घुटन उत्पन्न करने वाली जिन्दगी जीना छोड़ दो | ऐसी जिंदगी  निरर्थक है। तुम भले ही थोड़े दिन जियो, तुम भले ही अभावग्रस्त रहो, पर तुम्हारा जीवन का स्वरूप ज्योतिर्मय ही होना चाहिए। पाप की कालिमा को उसमें स्थान नहीं ही मिलना चाहिए।

अपने जीवन में निरर्थक वस्तुएँ बड़ी मात्रा में संचय कर लेने की अपेक्षा बुद्धिमानी इसमें है कि बहुमूल्य वस्तुओं का संग्रह किया जाय भले ही वे थोड़ी ही मात्रा में क्यों न हों। अधर्म से अर्जित की हुई सम्पदा की अपेक्षा अभावग्रस्त रहना उत्तम है। अनाचार अपनाकर बहुत दिन जीने की अपेक्षा यह अच्छा है कि नीति युक्त रहकर छोटी और हलकी जिन्दगी जी ली जाय। जल्दी और अधिक कमाने के लिए अनीति की आतुरता अनुपयुक्त है। अधिक उपभोग और ‘अहंकारी वैभव पाने की लालसा से पाप प्रवृत्ति अपनाने के लिए तत्पर होना अबुद्धिमत्तापूर्ण है। पाप का प्रारम्भिक स्वरूप आकर्षक भर लगता है, पर उसे पकड़ने पर विषैली सर्प के साथ खेलने जैसी दुर्गति ही होती है।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ