कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए | Kamyabi Ka Rasta |

कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए? कामयाबी पाने के लिये जरूरी क्या है? सफलता के तीन सूत्र को अपनाना होगा| 1. लक्ष्य का निर्धारण, 2. अभिरुचि का होना और 3. क्षमताओं का सदुपयोग। अपनी क्षमताओं को एक निश्चित लक्ष्य की ओर लगाना होगा | तभी आप अपने जीवन में सफलता पा सकते हैं। निर्धारित लक्ष्य की दिशा में समय के एक-एक क्षण के सदुपयोग से चमत्कारी परिणाम निकलते हैं।




SUMMARY:
क्या आप जानते हो कुछ लोग इतने सफल कैसे हो जाते है | इस वीडियो में सफलता की इन्ही सूत्रों को बताने जा रहा हूँ की कामयाब होने के लिए आपको क्या करना होगा |
किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए प्रायः तीन सूत्रों को अपनाना  लेना होगा |
सबसे पहले जीवन लक्ष्य का निर्धारण करना होगा | सभी मनुष्यों के लिए जीवन में लक्ष्य का होना अविनार्य है। लक्ष्यविहीन मनुष्य पशुओं के समान ही विचरण करता है । वह परिश्रम तो करता है परन्तु उसका परिश्रम उसे किसी ऊँचाई की ओर नहीं ले जाता है क्योंकि उसका परिश्रम उद्देश्य रहित होता है। लक्ष्य क्या है? यह प्रश्न सबके लिए अलग-अलग है। अपनी प्रतिभा एवं अभिरुचि के अनुरूप लक्ष्य होना चाहिए। मनुष्य को अपने लक्ष्य का निर्धारण बहुत ही सावधानीपूर्वक करना चाहिए |
जिस तरह किसी देश में घूमने के लिए नक़्शे की आवश्यकता होती है और जहाज चालक को दिशा सूचक यंत्र की आवश्यकता पड़ती है। उसी प्रकार मनुष्य जीवन में लक्ष्य का निर्धारण अति आवश्यक है। वह क्या बनना चाहता है और क्या करना चाहता  है यह बोध निरंतर बने रहने से उसी दिशा में प्रयास चलते हैं।
एक कहावत है कि ‘जो नाविक अपनी यात्रा के अंतिम बंदरगाह को नहीं जानता उसके अनुकूल हवा कभी नहीं बहती’। अर्थात् समुद्री थपेड़ों के साथ वह बिना उदेश्य के भटकता रहता है। लक्ष्य विहीन व्यक्ति की भी यही दुर्दशा होती है। इसलिए सर्वप्रथम आवश्यकता इस बात की है कि अप्प अपना एक निश्चित लक्ष्य निर्धारित कर ले | और उसे प्राप्त करने के लिए परिश्रम और लगन से जुट जाए |
दूसरी सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है अपने लक्ष्य में अभिरुचि का होना |  जो लक्ष्य चुना गया है उसके प्रति उत्साह और उमंग का जगाना। लक्ष्य के प्रति उत्साह, उमंग न हो, मनोयोग न जुट सके तो सफलता सदा संदिग्ध बनी रहेगी। आधे अधूरे मन से, बेगार टालने जैसे काम पर किसी भी महत्वपूर्ण उपलब्धि की आशा नहीं की जा सकती। मनोविज्ञान का एक सिद्धांत है कि ‘उत्साह और उमंग’ शक्तियों का स्रोत है। इसके अभाव में मानसिक शक्तियाँ परिपूर्ण होते हुए भी किसी काम में प्रयुक्त नहीं हो पातीं।
तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है अपनी क्षमताओं का सदुपयोग करना |
‘समय’ उपलब्ध संपदाओं में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। मनुष्य के जीवन में समय की महत्वपूर्ण भूमिका है । वह व्यक्ति जो समय के महत्व को समझता है वही इसका सही उपयोग कर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहता है ।
संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के प्रख्यात गणित आचार्य चार्ल्स फास्ट ने प्रतिदिन एक घंटा गणित सीखने का नियम बनाया था और उस नियम पर अंत तक डटे रहकर ही इतनी प्रवीणता प्राप्त की।
ईश्वरचन्द्र विद्यासागर समय के बड़े पाबंद थे। जब वे कालेज जाते तो रास्ते के दुकानदार अपनी घड़ियाँ उन्हें देखकर ठीक करते थे। वे जानते थे कि विद्यासागर कभी एक मिनट भी आगे-पीछे नहीं चलते।
शरीर, मन और मस्तिष्क की क्षमता का तथा समय रूपी सम्पदा का सही उपयोग असामान्य उपलब्धियों का कारण बनता है। निर्धारित लक्ष्य की दिशा में समय के एक-एक क्षण के सदुपयोग से चमत्कारी परिणाम निकलते हैं। सफलता के लिए यदि व्यक्ति समय रहते प्रयास नहीं करता तो वह जीवन पर्यंत ठोकरें खाता रहता है | जो लोग समय के साथ चलते हैं वे जीवन में अपने पदचिहन छोड़ जाते हैं
सफल और असफल व्यक्तियों की आरंभिक क्षमता, योग्यता और अन्य बाह्य परिस्थितियों की तुलना करने पर कोई विशेष अंतर नहीं दिखता। फिर भी दोनों की स्थिति में आसमान और धरती का अंतर आ जाता है। इसका एकमात्र कारण है कि एक ने अपनी क्षमताओं को एक सुनिश्चित लक्ष्य की ओर सुनियोजित किया, जबकि दूसरे के जीवन में लक्ष्यविहीनता और अस्त-व्यस्तता बनी रही। नेपोलियन का उदाहरण हमारे सम्मुख है। केवल पाँच मिनट ही देरी से युद्ध भूमि में पहुचने के कारण वह पराजित हो गया तथा कैद कर लिया गया। अतः हमें अपने सभी कार्य समय पर ही करना चाहिए। आज का काम कल पर नही टालना चाहिए।

Subscribe to Knowledge lifetime: https://bit.ly/372jJ9F
----------------------------------------------------------------------------------------
Knowledge lifetime Youtube: https://www.Youtube.com/Knowledgelifetime
----------------------------------------------------------------------------------------
For more videos and articles visit:
https://www.knowledgelifetime.com


Other Videos You Might Like:

मूर्ख व्यक्ति के लक्षण
https://youtu.be/t-3eq_cQLiU
Buddhiman Logo Ki Pehchan
https://youtu.be/hizvWPLfT_A
बुद्धिमान लोग क्या करते है
https://youtu.be/DvGQEaWLVx0

#Kamyabi #Inspirationalvideo #knowledgelifetime

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ