लक्ष्य निर्धारण का महत्व

लक्ष्य निर्धारण का महत्व: क्या जीवन में एक लक्ष्य होना आवश्यक है| जीवन के लक्ष्य का निश्चय जितनी जल्दी हो जायेगा, मनुष्य उतना ही अधिक लाभ में रहेगा। प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन का लक्ष्य स्वयं चुने। जीवन में लक्ष्य निश्चित होने से मन में आत्मविश्वास का भाव जाग्रत हो जाता है | यदि आप अपने जीवन में निश्चित तथा अचूक सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो प्रारम्भ में ही एक लक्ष्य का चुनाव कर लीजिये। सफलता का रहस्य में एक लक्ष्य के चुनाव को सबसे अधिक महत्व है। एक वयक्ति, समाज अथवा राष्ट्र का लक्ष्य निश्चित होने से सारा समाज या देश उन्नति के शिखर पर आसीन हो सकता है। आपका लक्ष्य स्थिर है, तो आप सैकड़ों व्याधी से दूर रहेंगे। आपका मन अनिश्चित और अन्तर्द्वन्द्व से मुक्त रहेगा। दुविधापूर्ण परिस्थितियों में निर्णय ले सकेंगे। अब यह स्मरण रखें कि जीवन का लक्ष्य एक हो।


SUMMARY:
महाभारत में वर्णित वीरों की कथाओं में अर्जुन की कथा बड़ी शिक्षाप्रद है। अर्जुन लक्ष्यभेध में सर्वोपरि समझे जाते थे। विद्यार्थी काल में उन्होंने एक वृक्ष पर स्थापित काठ की चिड़िया का सर सफलतापूर्वक भेध कर अन्य विद्यार्थियों के सामने अपनी श्रेष्ठता प्रमाणित कर दी थी। उस कथा का निष्कर्ष यह है कि यदि आप अपने जीवन में निश्चित तथा अचूक सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो प्रारम्भ में ही एक लक्ष्य का चुनाव कर लीजिये।
जेम्स ऐलेन नामक अंग्रेजी के एक लेखक ने अपने एक लेख- सफलता का रहस्य में एक लक्ष्य के चुनाव को सबसे अधिक महत्व दिया है।
अंग्रेजी की एक कहावत है- यदि आपके कार्य का श्रीगणेश ठीक से हुआ है, तो आपको काफी सफलता प्राप्त होगी। यह बात सही भी है। जीवन का श्रीगणेश ‘लक्ष्य निश्चय’ के साथ ही होना चाहिये।
सबसे पहले कुछ सवाल आप अपने दिल से कीजिए, जिससे आपको सही लक्ष्य के चुनाव में मदद मिलेगी। सवाल कुछ इस तरह के हो:-
क्या मुझे अपने काम में मज़ा आ रहा है?
क्या मैं अपनी इच्छानुसार काम कर पा रहा / रही हूँ?
मैने खुद के लिए जो सपने देखे थे क्या उसे पूरा करने के लिए मैं प्रयास कर रहा / रही हूँ?
क्या मैं सच में वही कार्य कर रहा / रही हूँ, जिसके लिए मेरा मन हमेशा मचलता था?
एक समाज अथवा राष्ट्र का लक्ष्य निश्चित होने से सारा समाज या देश उन्नति के शिखर पर आसीन हो सकता है।
जीवन में लक्ष्य का महत्व समझते हुए सुभाषचंद्र बोस जी ने कहा है | जीवन में कोई चीज़ इतनी हानिकारक और ख़तरनाक नहीं जितना डांवांडोल स्थिति में रहना ।
इसी प्रकार महात्मा गांधी जी ने कहा है | मुट्ठीभर संकल्पवान लोग, जिनकी अपने लक्ष्य में दृढ़ आस्था है, इतिहास की धारा को बदल सकते हैं।
नेपोलियन हिल ने कहा है | एक लक्ष्य एक समय सीमा के साथ देखा गया सपना है। जब किसी व्यक्ति द्वारा अपने लक्ष्य को इतनी गहराई से चाहा जाता है कि वह उसके लिए अपना सब कुछ दांव पर लगाने के लिए तैयार होता है, तो उसका जीतना सुनिश्चित होता है।
जीवन के लक्ष्य का निश्चय जितनी जल्दी हो जायेगा, मनुष्य उतना ही अधिक लाभ में रहेगा। लक्ष्य निर्धारित करने के लिये कोई विशेष आयु नहीं स्थिर की जा सकती है। चौदह से लेकर बीस वर्ष की आयु तक में लक्ष्य का स्थिर हो जाना उपयोगी सिद्ध होता है।
सबसे अधिक महत्वपूर्ण समस्या यह है कि लक्ष्य चुना कैसे जाय। अच्छा तो यह है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन का लक्ष्य स्वयं चुने। वह अपनी सहज नैसर्गिक शक्तियों, रुचियों, सामर्थ्यों और अर्जित योग्यताओं के विषय में जितना अधिक जानता है|
लक्ष्य का निश्चय न होने से हमारे नवयुवकों की शक्ति का अपव्यय होता है और राष्ट्र की भारी हानि होती है।
लक्ष्य का चुनाव आवश्यक है परन्तु उसके बाद भी कुछ बातें रह जाती हैं। एक पथिक को घने बीहड़ जंगल से होकर जाने वाले मार्ग पर लाकर खड़ा कर देने से ही काम नहीं चलता। उस मार्ग पर उसे सुरक्षा पूर्वक कुछ दूर पहुँचाना भी आवश्यक है। जिससे उसके मन में आत्मविश्वास का भाव जाग्रत हो जाय। आत्मविश्वास पैदा होते ही वह अपने मार्ग पर अकेला जा सकेगा।
प्रत्येक मनुष्य को यह स्मरण रखना चाहिए कि लक्ष्य निश्चित कर लेने के बाद भी उसके मार्ग में बड़े बड़े प्रलोभन आयेंगे। लक्ष्य दूर होता ही है और उससे होने वाला लाभ भी दूरस्थ होता है। लक्ष्य पर आधे रास्ते तक जाकर कभी वापस न लौटे क्योंकि वापस लौटने में भी आधा रास्ता पार करना पड़ता हैं|
अन्त में, आप यह भी स्मरण रखें कि जो आपका लक्ष्य स्थिर है, तो आप सैकड़ों व्याधी से दूर रहेंगे। आपका मन अनिश्चित और अन्तर्द्वन्द्व से मुक्त रहेगा। दुविधापूर्ण परिस्थितियों में निर्णय ले सकेंगे और आपकी इच्छा शक्ति बनेगी।
आपका लक्ष्य ही आपकी शक्तियों को समेटने वाला आतिशी शीशा है। अब यह स्मरण रखें कि जीवन का लक्ष्य एक हो।

Other Videos You Might Like:
क्या जीवन जीना भी एक कला है
https://youtu.be/4D_OaLDnlHk
समय का महत्व
https://youtu.be/jR_b92ptwDk
आत्मबल क्या है?
https://youtu.be/--KfafbxlD4

Subscribe to Knowledge lifetime: https://bit.ly/372jJ9F
----------------------------------------------------------------------------------------
Knowledge lifetime Youtube: https://www.Youtube.com/Knowledgelifetime
----------------------------------------------------------------------------------------
For more videos and articles visit:
https://www.knowledgelifetime.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ