क्या भगवान हमारी सहायता करता है? ~ Does God help us?

 

दोस्तों क्या भगवान हमारी सहायता करता है? आप क्या सोचते हो इस बारे में हमें कमैंट्स करके जरूर बताये | भगवान हमारी सहायता हमेशा किया करता है | बस मेरे भाई उसे देखने और समझने की जरूरत है |

.

अब तक के जीवन पर यदि तुम ध्यान दो तो ऐसे बहुत सारे प्रसंग याद आ जायेंगे जब चारों ओर अन्धेरा छाया हुआ था और यह प्रतीत हो रहा था कि आपकी नाव अब डूबने ही वाली है तभी अचानक स्थिति बदल जाती है, विपत्ति की घटाएँ हटने लगती है और सुरक्षा के साधन बनने लगते है।

मेरे भाई अक्सर लोग इसे आकस्मिक अवसर कहकर ईश्वर के प्रति अपनी आस्था को भुलाते रहते हैं। परन्तु वास्तविकता यह होती है कि समय-समय पर हमें दैवी सहायता मिलती है और अपने स्वल्प साधन रहते हुए भी कोई बड़ी शक्ति सहायता करने के लिए आ पहुँचती है। तुम अपने निज जीवन में भी अगणित अवसर दैवी सहायता के ढूँढ सकते हो और विश्वास कर सकते हो कि उसकी कृपा निरंतर हमारे ऊपर बरसती रहती है।


मेरे भाई एक बात सोचों, अब तक जिसने समय−समय पर तुम्हारी इतनी सहायता की है। जन्म लेने से पहले ही हर घड़ी गरम, मीठे और ताजे दूध से निरंतर भरे रहने वाले दो−दो डिब्बे जिसने तैयार करके रख दिए थे, माता के रूप में धोबिन, डाक्टर, नर्स, आया तथा मनमाना खर्च और दुलार करने वाली एक चौबीस घंटे की बिना वेतन की माँ जिसने नियुक्त कर रखी थी। क्या तुम्हें इसका जरा भी इल्म नहीं है और तुम ईश्वर को ही नकार रहे हो | प्रत्येक अवसर पर जिसकी सहायता मिलती रही है, वह आगे भी मिलेगी ही और तुम्हारा भविष्य उज्ज्वल बनेगा ही, यह विश्वास करने वाला व्यक्ति कभी निराश नहीं हो सकता, उसकी हिम्मत कभी टूट नहीं सकती, उसका उत्साह कभी काम नहीं हो सकता है, वह परिश्रम करना कभी नहीं छोड़ सकता है | मेरे भाई एक बात को हमेशा याद रखो, आस्तिकता के आधार पर ही हमारी हिम्मत बढ़ती है, हमारे अंदर बहादुरी पैदा होती है और साहसी शूरवीरों जैसा कलेजा बना रहता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ